Advertisement

Advertisement

Friday 10 March 2017

thumbnail

चुंबकीय क्षेत्र के कारण काले छेद से दूर चलने वाली हवाएं

ब्लैक होल शिशुओं के समान होते हैं जब वे खाते हैं: कुछ भोजन जाता है, और दूसरा वापस अंतरिक्ष में घुस जाता है। कहते हैं कि खगोलविदों को अब पता है कि ये अशुद्ध भोजन थे - और यह सभी काले छेद साझा करने की एक विशेषता है, चाहे इसके आकार की परवाह किए बिना।

चुंबकीय ड्राइव अशांत हवाएं जो कि काले छेद से गैस को उड़ाते हैं, काओगो फुकुमुरा, हेरिसनबर्ग में जेम्स मैडिसन यूनिवर्सिटी में एक एस्ट्रोफिजिकिस्ट कहते हैं, वाय। गैस के बगल में तारे को खींचने के लिए एक छोटे से चरित्र अंतरिक्ष योजना से एक्स-रे का उपयोग करना, फुकुमुरा और उनके सहयोगियों ने काला छेद के चारों ओर घूमते तारकीय मलबे की डिस्क से हवाओं का पता लगाया। आत्माओं के मॉडलिंग ने दिखाया कि चुंबकत्व, कुछ मायनों में नहीं, गैस सही रास्ते पर चलती है।

मॉडल यह व्याख्या करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि कैसे सूर्यों के द्रव्यमान के बारे में लाखों बार काला छेदों के आसपास हवाएं बहती हैं। यह दिखाता है कि मॉडल अब भी छोटे तारकीय द्रव्यमान का काला छेद पर लागू होता है, यह दर्शाता है कि चुंबकीय तूफान और काले छेद सभी आकार सकते हैं। ये परिणाम, प्रकृति खगोलशास्त्र में ऑनलाइन 6 मार्च प्रकाशित हुए, यह सुराग दे सकते हैं कि ब्लैक होल कैसे इस समस्या का उपयोग करते हैं और इसे निष्कासित करते हैं और कुछ आकाशगंगाओं ने सितारों का गठन क्यों रोक दिया

खगोलविदों ने पहले प्रस्ताव किया था कि 1970 के दशक में ब्लैक होल के आसपास चुंबकीय क्षेत्र संचालित पवन, लेकिन यह विचार विवादास्पद रहा है। सीधे हवा देखना असंभव है उनके चरित्र की अंतरिक्ष योजना एक्स-रे स्पेक्ट्रम द्वारा तय किया जाता है - दृश्य द्वारा प्रकाश विभाजन का संग्रह।

2005 में, खगोलविदों ने इस क्षेत्र के एक्सरे को कब्जा करने के लिए चंद्र एक्स-रे ऑब्ज़र्वेटरी का इस्तेमाल किया था, जो सूर्य के द्रव्यमान के सात गुना बड़े पैमाने पर एक छोटे से छेद पर कब्जा कर रहा था। स्टार सहचर पर फ़ीड दो बार हेफ़्टी सूर्य है ग्रो जे 1655-40 नामक कार्यक्रम, नक्षत्र स्कोर्पियस में 11,000 दूर प्रकाश वर्ष है।

Gro J1655-40 के एक्स-रे ने अपने अशांत हवाओं को दिखाया। कुछ खगोलविदों ने इस बात पर बहस की है कि शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र ने आत्माओं को बल दिया हालांकि, कुछ सुझाव देते हैं कि हवाओं के कारण ब्लैक होल के चारों ओर बहुत गर्म गैस घूमता हुआ।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एक खगोल भौतिकीविद् एंड्रयू फैबियन ने कहा, "मुझे लगता है कि इस बहस के पेपर को साफ किया गया था" जो नए अध्ययन में शामिल नहीं थे। मॉडल ने फुकुमुरा का विकास किया, कहते हैं: बहुत विस्तृत है और ग्रो जे 1655-40 के एक्रे-रे स्पेक्ट्रम में बाधाएं उत्पन्न होती हैं जो अन्य मॉडल समझाने में सक्षम नहीं होंगे।

स्पेक्ट्रम की विशेषताएं, उदाहरण के लिए, मध्यम मोटे सुझाव देते हैं और जल्दी से चलते हैं, लेकिन ब्लैक होल से दूर नहीं उड़ना इस तरह के स्थिर मॉडल के रूप में घृणा द्वारा प्रेरित अकेले गैस की गर्मी से संबंधित मॉडल हवाओं को उड़ा दें।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement