Advertisement

Advertisement

Thursday 16 March 2017

thumbnail

आर्थ्रोपोड्स के बीच संबंध

अब, पहली बार, विज्ञान में यह ठोस समझ है कि उन रिश्ते क्या हैं, और एक ढांचा जिस पर निर्माण करना है। एक नया अध्ययन धरती पर जीवन की विविधता की उत्पत्ति की स्थिति की हमारी समझ में योगदान देता है। कुछ शोधकर्ता न्यूज़लैटर के मैरीलैंड जैव प्रौद्योगिकी संस्थान यूनिवर्सिटी से जेरोम सी रेगेरियर, एंड्रियास ज़विक और अप्रैल हसी हैं; जेफरी डब्लू। शुल्ज़, यूनिवर्सिटी ऑफ डिपार्टमेंट मैरीलैंड एंड एंटॉमोलॉजी; और बर्नार्ड बॉल और क्लिफर्ड डब्ल्यू। कनिंघम डिपार्टमेंट ऑफ बायोलॉजी ड्यूक यूनिवर्सिटी

सभी कीड़े, क्रस्टेशियंस, मिलीिपेड, सेंटीपैड, मकड़ियों और अन्य जानवरों सहित महत्वपूर्ण प्रजातियां हैं, और हर शब्द सुनना लाभ नहीं पहुंचा, एक कठिन बाहरी शेल और जार्टेड पाय होने के कारण। वे धरती पर सभी प्राणियों के सबसे अधिक, और सबसे विविध, - प्रजातियों की विशाल संख्या की घोषणाओं के बारे में, कोई दूसरा समूह करीब नहीं आता है संभवतः 1.6 मिलियन प्रजातियों की अनुमानितता 1.8 मिलियन 1.9 बताई गई है, जो दुनिया, संख्या, बायोमास और विविधता में हावी रही है।

आर्थ्रोपोड के आर्थिक पहलू और हमारे नियंत्रण से बाहर हैं समुद्री मछली फिल्म उद्योग अर्थव्यवस्था के लिए एक साल अरबों, कीट परागणकों के सजावटी पौधों के महत्व और महत्वपूर्ण रोपण, चिकित्सा आर्थथोपॉड (जैसे कि बीमारी और परजीवी लेते हैं) के लिए, जैविक नियंत्रण प्रजातियों के लिए सभी में उनकी भूमिका के लिए शुरू की गई खाद्य वेब पता पुस्तिका में जाना जाता है; और बायोफर्मासिटिकल, आर्थ्रोपोड्स दुनिया के सबसे बड़े जानवरों का सबसे महत्वपूर्ण समूह हैं।

अनुसंधान वैज्ञानिक और सह-लेखक डॉ। रेजिना वेगेर ने कहा, "हम वास्तव में जानते हैं कि कैसे पृथ्वी पर सबसे सफल जानवरों में से एक आर्थथोपोड्स, आज की विविधता में विकसित हुए हैं"। "मेरे लिए, यह वास्तव में बहुत ही रोमांचक अध्ययन को समझता है कि इन जानवरों की कैसे इस तरह की जुड़ाव है, ताकि हम बेहतर ढंग से समझ सकें कि वे कैसे विकसित हुए।"

उनकी विविधता के कारण अद्भुत, आर्थ्रोपोड के प्रमुख उपसमूहों के बीच विकासवादी संबंधों के इतिहास को समझना मुश्किल साबित हुआ है। हाल ही के वर्षों में डीएनए सहित वैज्ञानिकों ने विभिन्न कारकों के संयोजन का उपयोग करने की कोशिश की है, यह समझने की कोशिश करें कि कौन सा समूह सामान्य पूर्वजों के माध्यम से संबंधित हैं। अब तक, उन प्रयासों की भारी संख्या में उन प्रयासों को बाधित कर दिया गया है कि जंगली प्रजातियां विभिन्न समूहों के बीच भिन्नता दिखाती हैं।

नए विश्लेषण के सबसे महत्वपूर्ण परिणामों में से एक यह विचार है कि कीड़े क्रस्टेशियंस के एक समूह से विकसित हुए हैं। तो मक्खियों, मधुमक्खी, चींटियों, और सभी ने आज के केकड़ों, चिंराट और लॉबस्टर को जन्म देने वाले वंश के पारिवारिक कंप्यूटर नेटवर्क को बंद कर दिया। मिसाइल, सेंटीपैड, क्रस्टेशियंस और कीड़े से पहले, एक शुरुआत में "चेलिसीराटा" (एक समूह में जिसमें मकड़ियों, बिच्छू, टिक्क्स और कण शामिल हैं) प्रारंभिक रूप से बंद हो जाते हैं। इसका मतलब है कि मकड़ियों, उदाहरण के लिए , बहुत दूर से कई शोधकर्ताओं की तुलना में पहले से सोचा कि कीड़ों से संबंधित है।

टीम ने कंप्यूटर नेटवर्क के सेवन विविधता के 75 प्रकार से सावधानीपूर्वक चयनित सीमा से प्राप्त आनुवांशिक डेटा (डीएनए) का उपयोग करके परिवार के पेड़ के कंप्यूटर नेटवर्क को बनाने की समस्या से संपर्क किया। कई पिछले विश्लेषण कई जीनों के अनुक्रम पर आधारित होते हैं। इस अध्ययन में शोधकर्ता, वे चुनौतीपूर्ण विविधता को जानते हुए, उन्होंने डीएनए अनुक्रम की जानकारी अपने जीन से जितनी वे कर सके, उतनी ही इस्तेमाल की। अंत में, वे संकट में 62 प्रोटीन-कोडिंग जीनों से आनुवंशिक डेटा के आवेदन को स्थापित करने में सक्षम थे, जिससे विश्लेषण के लिए बेहद अच्छी तरह समर्थित हो गए।

एनएचएम वार्डन क्रस्टासिया और डॉ। जोएल डब्ल्यू मार्टिन ने कहा, "संग्रहालय के आर्थ्रोपोड्स का संग्रह, और विशेष रूप से शंख का संग्रह, जिसने इस तरह का एक अध्ययन किया, यह पहली जगह पर हो सकता है।" बहुत साल पहले। "जैव विविधता के डाटाबेस में धन दोनों में ध्रुवीय आंकड़ों, विचारों और उन हिस्सों से संबंधित अनुसंधान के संदर्भ में धन है, इसलिए प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय मौजूद हैं, और वे पृथ्वी में विविधताओं को स्पष्ट करने में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इस तरह के अध्ययनों में आश्चर्यजनक महत्व की पुष्टि हुई है, जो प्राकृतिक इतिहास संग्रहों का संग्रहालय है, लेकिन हर साल इन संग्रहों में जोड़ना जारी रखता है। "
एक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि अनुसंधान दल को हल करना था, कुछ दुर्लभ और अस्पष्ट जैविक नमूने ढूंढना था, जिनके डीएनए को विश्लेषण के लिए आवश्यक था। क्षेत्र में जीव विज्ञान के क्षेत्र में अपने अनुभव के कारण, यह परियोजना वैज्ञानिकों एनएचएम के लिए एक बड़ा योगदान था। डॉ। Wetzer याद रखें कि वुड्स होल, मैसाचुसेट्स में एक माइक्रोस्कोप के तहत समुद्र तट पर झूठ बोल रही है। वह छोटे नमूनों के लिए शिकार कर रही थी, क्रस्टेशियंस बहुत कम जानते थे कि रेत के अनाज के बीच रहते हैं। डॉ। वेटजर कहते हैं, "मैस्टाकोकाइड की ज़रूरत है, लेकिन मुझे लगता है कि उस दिन समुद्र तट के परिवारों के लिए सूचना मनोरंजन भी अच्छा है।"

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement