Advertisement

Advertisement

Friday 10 March 2017

thumbnail

नई सौर प्रणाली


खगोलविदों ने सिर्फ एक सौर मंडल की ओर इशारा किया है जिसमें पृथ्वी के आकार वाले सात ग्रह हैं। अधिकतर टेंटलाइज़िंग: तीन ग्रहों को अपने सितारों की कक्षा के रूप में जाना जाता है - "ट्रापपीस्ट -1" के रूप में जाना जाता है - यह भी कम जीने योग्य क्षेत्र हो सकता है इसका मतलब है कि "जो क्षेत्र जीवन का समर्थन कर सकता है" के भीतर आते हैं, जैसा कि हम जानते हैं। इस वजह से इन संसारों को विदेशी जीवन की खोज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अच्छी साइट मिली।

ग्रह के ट्रापीस्ट -1 परिवार से यह भी पता चलता है कि कई चचेरे भाई खगोलविदों ने सोचा था कि पृथ्वी मौजूद हो सकती है।

"ऐसा नहीं है कि इतने सारे ग्रहों के आकार में पृथ्वी हैं," ड्रेक डेमिंग ने कहा। वह कॉलेज पार्क में मैरीलैंड विश्वविद्यालय में एक खगोल विज्ञानी है। ऐसा लगता है कि हर कोई एक स्थिर स्थान पर है जहां ग्रह हो सकता है, वहाँ एक और पृथ्वी के आकार का है और वह कहते हैं, "रहने योग्य ग्रहों के लिए अच्छी तरह से बाक़ी।"

विद्वान माइकल गिलन बेल्जियम में लीज विश्वविद्यालय में काम करता है। वह एक ऐसी टीम थी, जिसने पिछले साल घोषणा की थी कि उन्हें तीन ग्रहों के आकार का लगभग 1 ट्रैपिस्ट मिला था। यह तारा केवल बृहस्पति का आकार है। सूरज की तुलना में यह बहुत कूलर है और यह पृथ्वी के पड़ोसी के रिश्तेदार है, नक्षत्र कुंभ राशि में सिर्फ 39 प्रकाश वर्ष दूर है।

स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कॉप और अन्य दूरबीनों के साथ अनुवर्ती टिप्पणियां अब अतिरिक्त जमीन दिखाती हैं कि तीसरा ग्रह वास्तव में पृथ्वी के आकार वाले लोगों को किस प्रकार पेश करता है। इनमें से तीन निवासस्थल हो सकते हैं।

यदि ये ग्रह पृथ्वी के जीव होते हैं, तो उनकी सतहें महासागरों तरल पानी की मेजबानी कर सकती हैं। या कम से कम यह है कि गिलोन और सहकर्मियों ने प्रकृति में 22 फरवरी को ऑनलाइन रिपोर्ट किया। उनके डेटा और प्रस्ताव सात विदेशी ग्रह सुविधाएँ

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement