Advertisement

Advertisement

Wednesday 15 March 2017

thumbnail

अंतरिक्ष यान के निर्माण के लिए योजनाएं


2030 के दशक में मनुष्यों को मंगल ग्रह भेजने के लिए नासा का लक्ष्य कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है अब, अगर सब ठीक हो जाए, तो अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी इन चुनौतियों पर काबू पाने के लिए एक और पहला कदम उठाने के लिए तैयार है। हालांकि, परियोजना अभी भी सट्टा है, नासा और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में अन्य भागीदारों ने सीआईएस-चंद्र "स्पेसपोर्ट" के लिए योजना बनाई है जो रेड प्लान्ट को लिंक प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

पिछले महीने, विश्व की पांच अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए उनकी योजनाओं के बारे में चर्चा करने के लिए, सूकुबा, जापान से मुलाकात की। स्टेशन के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा सकता है अगले साल की शुरुआत के रूप में इसके बाद के महीनों में, ये अंतरिक्ष एजेंसियां ​​सीआईएस-महीने के चैनलों की समीक्षा करना शुरू कर देंगी जो कि कई चुनौतियों के लिए अवधारणा के सबूत के रूप में काम करेगी जो कि क्षुद्रग्रहों और मंगल ग्रहों के लिए मिशन तैयार करेंगे। ऐसी चुनौतियों में अंतरिक्ष जीवन का विकास रोबोट विज्ञान और अंतरिक्ष यान गतिविधियों के गहरे एकीकरण शामिल हैं।

किश स्पेस-चंद्र महीने चंद्रमा की कक्षा में एक समतुल्य श्रेणी के साथ एक चक्र द्वारा संलग्न अंतरिक्ष की मात्रा है। यह साबित करना है कि एक बंद-प्रणाली, लंबी अवधि के मानव आवास का प्रबंध यहां एक लंबी यात्रा से पहले किया जा सकता है जो दूर-दूरी पर आसानी से मोक्ष या पुन: Tsukuba में बैठक के दौरान, आईएसएस भागीदारों ने एक ऑर्बिट के पास-रिक्टिलिनियर हेलो, या एनआरएचओ, स्टेशन पर सहमति व्यक्त की, जो एक अंडाकार लूप होगा जो स्टेशन को करीब 900 मील (1,500 किमी) के रूप में लाएगा और इसे बाहर ले जाएगा एक कक्षा में 43,000 मील (70,000 किलोमीटर)

इस तरह की कक्षाओं में कई लाभ हैं, जिनमें न्यूनतम खाद्य सुधार की ज़रूरत भी शामिल है, ज़ाहिर है, सौर पैनल स्टेशन पर पृथ्वी और सूर्य के साथ सुसंगत संचार, और नासा के ओरियन अंतरिक्षयान के लिए आसानी से पहुंच (और बाहर निकलना)। यह कक्षा है, हालांकि, आदर्श नहीं है, क्योंकि चंद्रमा की सतह का निरीक्षण। स्पेस एक्टिविटीज़ के लिए रूसी रोजकोसमोस स्टेट कॉर्पोरेशन, जो प्रारंभिक समझौते एनआरएचओ के बावजूद स्टेशन को पसंद करना चाँद के अन्वेषण के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है, फिर भी कम चंद्र कक्षा का सामना करना पड़ रहा है।

यह सिर्फ संघर्ष के लिए संभावित है जो इसके कारण, भागीदारों के बीच भी हो सकता है। भविष्य में सटीक विज्ञान और प्रौद्योगिकी लक्ष्यों का निर्धारण करना और प्रदाताओं के लिए कमरे का काम करना मुश्किल है, और स्टेशन के अधिक लचीले डिजाइन की आवश्यकता हो सकती है। मंगल ग्रह के महीने के भविष्य के मिशन में दोनों लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, उदाहरण के लिए, नासा वर्तमान में इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या स्टेशन दो को विभाजित करने के लिए बनाया जा सकता है, सर्किट के दूसरे भागों को स्थायी चंद्रमा तक रखा जा रहा है, जबकि अन्य भविष्य के मिशनों को अलग करना चाहते हैं।

अन्य विचार में स्टेशन के लिए योगदान करने के लिए सभी भागीदारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य मानकों को विकसित करना शामिल है मुख्य लक्ष्य "प्लग एंड प्ले" डिज़ाइन को रोकना है जो भविष्य में मौजूदा उपकरणों में नए उपकरणों और मॉड्यूल की अनुमति देता है और भविष्य में संभावित नए भागीदारों को जन्म देती है। वर्तमान में, स्टेशन पर सहमत हुए डिजाइन में यू.एस. बनाया गया पावर और पावर मॉड्यूल, यूरोपीय- और जापानी-निर्मित आवास मॉड्यूल, एक रूसी एयरलॉक बनाया और कनाडा की प्रसिद्ध रोबोट का हाथ शामिल है। आईएसएस की पुस्तक से एक पृष्ठ लेते हुए, एक देखने का मॉड्यूल 360 डिग्री भी विचाराधीन है, मौजूदा कबाबा मॉड्यूल के डिजाइन को पुनः बनाएं।

भागों अंतरिक्ष स्टेशन को नासा स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के साथ वितरित किया जाएगा, हालांकि रूस वर्तमान में अंगारा -5 रॉकेट की अपनी क्षमता का मूल्यांकन कर रहा है, जब इसके तैयार होने पर उसके एरोलॉक मॉड्यूल वितरित किए जा सकते हैं। कार्गो और चालक दल को नासा ओरियन अंतरिक्ष यान के साथ हर साल पेश नहीं किया जा सकता है, लेकिन औद्योगिक ठेकेदारों को परेशान करने के लिए दरवाजा खुला है और इसी तरह, आईएसएस को कक्षीय स्पेसएक्स और एटीके उड़ानों से कार्गो आज भी मिलती है। अंत में, स्टेशन का लक्ष्य एक "बंद-पाश" जीवन समर्थन प्रणाली शामिल होगा जिसमें पुनर्संयोजन की आवश्यकता के बिना स्टेशन की सभी आवश्यकताओं को पुन: उपयोग किया जाएगा।

वर्तमान में, योजनाएं स्टेशन के निर्माण के लिए बुलाती हैं 2020 के दशक में, 2030 के दशक में एक लांच मंच स्थान के रूप में गहरे उपयोग के साथ, अधिकतर 2020 के दशक में। हालांकि मौजूदा व्हाइट हाउस की अंतरिक्ष यान अमेरिकी की शर्तों सहित कई अनिश्चितता अभी भी मौजूद हैं, हालांकि पहली उपलब्ध उड़ान लॉजिस्टिक्स सीआईएस चंद्र चौकी 2024 के रूप में शुरू हो सकती है।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement