Advertisement

Advertisement

Friday 10 March 2017

thumbnail

श्रव्य उल्का रहस्य

साहित्य सितारों से भरा है, जो रिपोर्ट करते हैं कि वे एक उज्ज्वल वायुमंडल सुनाते हैं जो सीटी, पॉप, या पिंग लगते हैं। अब, प्रकृति में हाल ही का एक अध्ययन: राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं की शक्तियों से वैज्ञानिक रिपोर्ट एक संभावित कारण का सुझाव देती है

रात में आप जितनी जगह देखते हैं, वे छोटे धूल के अनाज होते हैं, पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपर लकीर के रूप में जलते हुए 43 मील (70 किमी) प्रति सेकंड तक की गति में जलते हैं। एक लंबे समय में, कुछ बहुत बड़ा, कहते हैं, गोल्फ बॉल का आकार या बड़ा चल रहा है, एक शानदार आग का गोला प्रदर्शन में जल रहा है (उल्का आग का गोला -4 परिमाण से अधिक उज्ज्वल है (नीलमणि वीनस के रूप में), और बोलइड अपने मार्ग के अंत में फ्लैश उज्ज्वल टर्मिनल के साथ एक फायरबॉल है।

कभी-कभी पर्यवेक्षक अलग-अलग पुतली सुनते हैं या साथ में क्रैकले उज्ज्वल फ़ायरबॉल्स के साथ कई युगपत फ्लैश चमकते हैं। लेकिन एक ही समय में ध्वनि की सुनवाई में परेशानी और माहौल हमेशा प्राप्त करने के लिए एक दूरी रहा है। न सिर्फ थोड़े ऊपरी वायुमंडल में, जो कि प्रचारक खराब ध्वनि है, लेकिन वे भी दूर हैं, मेसोस्फीयर मील का 47 से 62 तक का अनुभव। समुद्र की सैर पर 767 मील प्रति घंटा की आवाज़ गर्मियों में दिन में बिजली के बारे में सोचें, और सफलता के आने के कुछ घंटों से पहले फ्लैश कितनी बार दिखाई देता है।



हालांकि, वायुमंडलीय तर्क में रिपोर्टें जाती हैं। अध्ययन की शक्तियों का सुझाव है कि मिलिसेकंड-लंबे रिकॉर्ड किए गए फायरबॉल्स के उज्ज्वल तीव्र उष्मीय सूक्ष्म पत्ते, कपड़े या बाल के रूप में रेडियेटिव हीटिंग डाइलेक्ट्रिक को प्रेरित करने के लिए पर्याप्त उज्ज्वल दिखते हैं, जिसे फोटोएकोस्टिक प्रभाव कहा जाता है। मैं विकिरणित सतहों उनके चारों ओर हवा गर्मी, एक छोटे दबाव दोलन उत्पादन - दूसरे शब्दों में, ध्वनि रिसर्च से पता चलता है कि बॉलिडे के पास परिमाण (लगभग पूर्ण रूप से पूर्ण चंद्रमा के रूप में आधा) में 12 डिग्री के आसपास सामग्री ढांकता हुआ ध्वनि सुनाई देती है, लगभग सुनाई देती है। इस संदर्भ में, एक गपशप लगभग 10 डेसिबल से 20 तक होती है, जो बमुश्किल सुनने योग्य है। रिसर्च भी उभड़ा हुआ बाल (!) सुझाव भी अधिक प्रभावी ट्रांसड्यूसर photoacoustic प्रभाव हो सकता है

"यह उल्लेखनीय है कि फेशियल बालों वाले लोग एक ही उल्कापिंड में ऑडियो सुनने की अधिक संभावना रखते हैं" अध्ययन में कहा गया है। "सहजता से, फजीले बालों को दो कारणों से अच्छा ट्रांसड्यूसर होना चाहिए। कानों के निकट बाल स्थानीय ध्वनि दबाव पैदा करेगा, इसलिए यह सुना जा सकता है। इसके अलावा, बालों का एक सतह से मात्रा वाला मॉडल है, जो ध्वनि सृजन देखता है।

फोटोकॉस्टिक प्रभाव एक दी गई सामग्री द्वारा प्रकाश के अवशोषण के बाद शोर की पीढ़ी है। आविष्कारक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने पहली बार 1880 में फोटोकाऊस्टिक प्रभाव देखा। उसका तरीका, i-photophone के रूप में जाना जाता है, फोटोकॉस्टिक प्रभाव का उपयोग करके काम किया।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement