Advertisement

Advertisement

Wednesday 15 March 2017

thumbnail

ब्लैक होल के चारों ओर सफ़ेद बौने की पहचान

ग्लोबुलर 47 टुकेन यूनिट हाल ही में एक इंटरमीडिएट वर्ण अंतरिक्ष नियोजन जन के साक्ष्य दिखाने के लिए खबर में थी। अब, यह क्लस्टर उज्ज्वल दक्षिण एक बार फिर हमारी आकाशगंगा में पहचान किए गए सबसे सफ़ेद बौना द्विआधारी चरित्र अंतरिक्ष योजना की मेजबानी करने के लिए एक बार फिर सुर्खियां बना रहा है।

द्विआधारी ही खगोलविदों के लिए नहीं है, बल्कि इसके सदस्यों को आकर्षित करना है। एक प्रत्यावर्धक वेरिएबल माना जाता है, जो एक बाइनरी जोड़ी है, जिसमें एक प्रदर्शन उपयोगिताओं (एक तारे का शेष जो सूर्य की तरह है) मामूली तारे खींच रहा है, एसोसिएट प्रोफेसर जेम्स मिलर-जोन्स कर्टिन विश्वविद्यालय और इंटरनेशनल सेंटर द्वारा प्रकाशित रेडियो अवलोकन 2015 में रेडियो खगोल विज्ञान अनुसंधान (आईसीआरएआर) ने बताया कि accenting स्टार एक काला छेद हो सकता है, और दाता सितारा एक प्रदर्शन उपयोगिताओं हो सकता है

मार्च 14 में रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिस में प्रकाशित हाल के एक पत्र में, कनाडा में अल्बर्टा विश्वविद्यालय और संयुक्त राज्य अमेरिका में मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के पहले लेखक डॉ राशा बहरामियन और उनकी टीम एक्स 9, बाइनरी जोड़ी , नासा चंद्र-एक्स रे ऑब्ज़र्वेटरी और न्यूक्लियर स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेलिस्कोप अर्रे (एनओएटीएआर), और ऑस्ट्रेलियाई कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ऑस्ट्रेलिया टेलीस्कोप कॉम्पैक्ट अर्रे से डेटा का उपयोग करते हुए।

इस नए आंकड़ों के आधार पर, टीम का मानना ​​है कि X 9 बाइनरी सिस्टम में एक काला छेद है, जो कि पृथ्वी चंद्रमा के बीच केवल 2.5 गुना दूरी की दूरी पर उत्तरार्ध के आसपास के प्रदर्शन से बड़े पैमाने पर संसाधन तैयार करता है। प्रदर्शन संसाधन हर 28 मिनट की कक्षा पूरी करता है, जो कि प्रणाली में आवधिक एक्स-रे परिवर्तनशीलता का परिलक्षित होता है।

इस अलगाव के आश्चर्यजनक रूप से करीब होने के बावजूद, ब्लॉकों में गिरावट के अंत में, बजाय ब्लू होल में प्रदर्शन संसाधन को कक्षा में रहना चाहिए। हालांकि, इस घनिष्ठ नृत्य का दुर्व्यवहार किया गया है; पेपर के सह-लेखक मिलर-जोन्स के मुताबिक, "हम सोचते हैं कि स्टार शायद लाखों साल के गैस ब्लैक होल को खो चुके हैं और अब उसका अपना वजन कम हो गया है। समय के साथ, हमें लगता है कि स्टार की कक्षा जितना बड़ा हो उतना बड़ा हो उतना बड़ा हो जाना चाहिए, वह अंततः एक प्रसिद्ध हीरा ग्रह की तरह विदेशी वस्तुएं बदलकर कुछ साल पहले की खोज की। "

न्यूट्रॉन स्टार या कैरेक्टर स्पेस प्लानिंग से अंतरित लगभग 60 द्रव्यमानों के बीच की अवधि के साथ द्विआधारी सितारा सिस्टम अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट एक्स-रे बाइनरीज़ या यूसीएक्सबीएस शॉर्ट कहते हैं। ये दुर्लभ वस्तुओं; एक्स 9 यूसीएक्सबी, यह पहले आकाशगंगा में पहचाना गया है।

कर्टिन यूनिवर्सिटी में आईसीआरएआर समूह के सह-लेखक व्लाद ट्यूडर का कहना है कि एक्स 9 के लिए एक संभावित स्पष्टीकरण एक न्यूट्रॉन स्टार कताई हो सकता है, जो कि तेजी से घूर्णन हो सकता है क्योंकि इसके बड़े पैमाने पर चरित्र अंतरिक्ष की योजना में पहुंचा है। लेकिन यह विचार "यहां उपलब्ध सभी की व्याख्या नहीं करता है, इसलिए वर्तमान में हम एक प्रदर्शन संसाधन के साथ काम कर रहे हैं हमारा सबसे अच्छा वर्णन ब्लैक में छेद के बहुत करीब है," उन्होंने कहा।

सकल हाँ की एक्स 9 विशेषताएं कैसे हो सकती हैं ऐसा एक कार्यक्रम तब उठ सकता है, जब ब्लैक होल लाल विशालकाय सितारा के बीच एक संघर्ष होता है, जिसके कारण लाल विशालकाय इसकी परतों को खो देता है और एक सफेद बौना ब्लैक होल बाइनरी सिस्टम को छोड़ देता है। बाद में, निर्धारित उद्देश्यों 'उत्सर्जित गुरुत्वाकर्षण लहरों के रूप में सिकुड़ रहे थे, आज मनाया तंग कक्षा विशाल अंतर में जिसके परिणामस्वरूप। हालांकि आज की गुरुत्वाकर्षण-लहर सेवा से अवगत होने वाले इस तरह की गुरुत्वाकर्षण लहरें, भविष्य में अंतरिक्ष आधारित शोध उनके लिए सहानुभूति रखने की आवश्यकता हो सकती हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement