Advertisement

Advertisement

Monday 27 March 2017

thumbnail

परजीवी होने वाला मलेरिया मानव जीनोम के भीतर नाटकीय विकास का कारण हो सकता है

मलेरिया से सामान्य लोगों की रक्षा करने वाले एक परिवर्तन से पता चलता है कि सहारा के दक्षिणी दक्षिण में जंगल की आग में लगभग 42,000 साल पहले जंगल की आग फैल गई थी, नए शोध के अनुसार। आज, इस क्षेत्र से किसी व्यक्ति को ढूंढना लगभग असंभव है। यह उत्परिवर्तन, मानव जीनोम के सभी तत्वों में से एक तेजी से, सबसे मजबूत परिवर्तनों में से एक है, हालांकि अभी तक एक रहस्य है कि क्यों इस रोग ने मुख्य रूप से पर्यावरण के लिए इस तरह की महान प्रतिक्रिया शुरू की है

मस्तिष्क द्वारा प्रेषित एक एकल कोशिका सूक्ष्मजीव, प्लॉस्डियम विवाक्स की वजह से मानव मलेरिया की दुनिया में सबसे व्यापक प्रकार है। अन्य प्रकारों की तुलना में कम घातक, पी। विवॅक्स मलेरिया एक परेशान रहता है: वर्ष 2013 में 16 लाख लोगों ने यह संक्रमित किया था। फिर भी अधिकांश उप-सहाराण अफ्रीका में, पी। विवाक्स 5% से कम मलेरिया मामलों के मामलों का उत्तर देता है। इसका कारण यह है कि लगभग 99% अफ्रीकी जो कि डीएआरसी नामक एक जीन के एक प्रकार के रूप में रहते हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं पर एक स्वागत योग्य प्रोटीन को बंद कर देता है जो कि बैक्टीरिया को प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए करना है।

कैसे और कब फैलते हुए यह जानने के लिए, पुलमैन के वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक आनुवंशिकीवादी और उमर कार्नेजो ने अफ्रीका, एशिया और यूरोप में 21 संस्थानों के 1000 आधुनिक लोगों से पूर्ण जीनोम अनुक्रमों का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने फिर एक सिमुलेशन आधारित कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जो समय के साथ पूरे आबादी में फैले विशेष आनुवंशिक रूपों का अनुमान लगाता है, इस क्षेत्र में जानी जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के साथ ही विभिन्न चुनिंदा दबाव।

आनुवांशिक स्तरों के आधार पर, सिमुलेशन का सुझाव है कि हाल ही में अफ्रीकी जीवों के सामान्य पूर्वजों में करीब 42,000 साल पहले हुए डीएआरसी उत्परिवर्तन के पास था, समूह इस महीने प्लोएस जेनेटिक्स में रिपोर्ट करता है। वापस तो, परिवर्तित यह कुछ यादृच्छिक जीन थे जो मुट्ठी भर में आते थे, और कार्यात्मक विकास की रक्षा नहीं करते थे। इसके बाद कुछ बदल लगभग पी। विवएक्स और साल बाद 8000 तक, इस क्षेत्र में 99% से अधिक लोग सिमुलेशन के अनुसार बदल गए थे।

कॉर्नेजो का अनुमान है कि उस समय 8000 वर्ष की आयु में, सभी 100 लोग पैदा हुए थे, और इसके अतिरिक्त 105 लोग पैदा हुए थे। यह सोचते हुए कि पी। विवॅक्स के व्यापक प्रसार का मतलब था कि जिन लोगों ने परिवर्तित किया था वे बिना उन लोगों की तुलना में जीवित रहने की अधिक संभावना थी - जिन्होंने विकास का सबसे मजबूत समर्थन किया है, लेकिन ऐसा लगता है कि मानव जीनोम, शोधकर्ताओं का कहना है।

बाल्टिमोर में मैरीलैंड संस्थान के जीनोम साइंस यूनिवर्सिटी ऑफ यूनिवर्सिटी के माइक्रोबोबोलॉजिस्ट डेविड सेर्र कहते हैं, जो कि इस काम में शामिल नहीं थे, यह पी। विक्सैक्स की वजह से बीमारी के कारण अन्य प्लॉस्डोडियम नस्लों की वजह से बहुत कम दर्दनाक मौत है। "आप बीमार हो जाते हैं, कुछ हफ्तों तक बिस्तर में रहते हैं, और अधिकतर समय आपको बेहतर होता है।" एक सौम्य की तुलना में ऐसे शक्तिशाली प्रतिक्रिया चर की अपेक्षा नहीं करेगा, कहते हैं।

एक कारण यह हो सकता है कि बीमारी पिछले हजारों साल पहले की थी, और अन्य प्रकाशन जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कम खतरे में हैं, वे कहते हैं Serre। एक यह है कि विकास पूरी तरह से भिन्न है, जैसा कि अभी तक अज्ञात नहीं है कि उन्होंने पी। विवएक्स जैसी लाल रक्त कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए उसी प्रक्रिया का इस्तेमाल किया। "डेटा वास्तव में हैं, वास्तव में अच्छा विश्लेषण है, लेकिन कहानी इस समय वास्तव में समझ में नहीं आता है," उन्होंने कहा।

कॉरनेजो मानते हैं कि यह एक बहुत ही निराशाजनक निष्कर्ष है, और इससे पहले की अज्ञात बीमारी के लिए सहमति थी।

फिर भी, कहते हैं कि अध्ययन को एक चेतावनी के तौर पर काम करना चाहिए। जैसे ही अफ्रीका के लोगों और वायरस से मुकाबला करने के लिए विकसित हुए, और रोग भी विकसित हो रहा है। हालिया मामलों में पी। विवाक्स मलेरिया की रिपोर्ट मैडागास्कर, इथियोपिया और सूडान में संरक्षित डीएआरसी उत्परिवर्तन के लिए की गई है। यह अब तक स्पष्ट नहीं है कि अन्य कारक जिससे उन्हें रोग के प्रति अतिसंवेदनशील बना दिया गया, या वायरस लाल रक्त कोशिकाओं में एक और रास्ता खोजने के लिए विकसित हुए। यदि उत्तरार्द्ध, कॉर्नेजो कहते हैं, पी। विवाक्स मलेरिया के बारे में चिंता करने वाले लाखों लोग जल्द ही संकट में पड़ सकते हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement