Advertisement

Advertisement

Thursday 16 March 2017

thumbnail

कीड़े, मकड़ियों सालाना 400-800 मिलियन टन कीड़े खाते हैं......

65 पिछले अध्ययनों से डेटा का उपयोग करते हुए, Nyffeler और पहले बीरखॉफर का अनुमान है कि कई मकड़ियों ने अब दुनिया के सात बायोमों को पाया है। उनके निष्कर्ष: कुल मिलाकर उनमें लगभग 25 मिलियन मीट्रिक टन हैं। ज्यादातर मकड़ियों जंगलों, घास के मैदानों और झरनों में पाए जाते हैं, उसके बाद फसल के मैदान, रेगिस्तान, शहरी क्षेत्रों और घास का मैदान होता है।


शोधकर्ताओं ने दो साधारण मॉडल का उपयोग करने के लिए गणना की है कि वर्ष के लिए दुनिया के सभी मकड़ियों के सभी खिलाड़ी कितने हैं उनका पहला, उन्होंने सोचा था कि मकड़ियों को जीवित रहने के लिए कितनी बार खाने की ज़रूरत होती है, और औसत स्पाइडर बायोमास प्रति वर्ग मीटर विभिन्न बायोम पर जनगणना के आंकड़े। दूसरी विधि लूट पर आधारित थी, क्षेत्र में अवलोकन करने पर कब्जा कर लिया, स्पाइडर नंबर प्रति वर्ग मीटर के आयामों के साथ मिलाया गया। उनके एक्सट्रापोलाएशन के मुताबिक हर साल मस्तिष्क से 400 मिलियन से 800 शिकार मारे गए।

यह कितना है यह समझने के लिए, निम्न करें: सभी लोग एक साथ मिलकर हर साल अनुमानित लाख टन और 400 मांस और मछली का सेवन करते हैं व्हेल लाख टन 280 500 समुद्री भोजन खाते हैं, जबकि समुद्री विश्व की जनसंख्या अनुमानित लाख टन मछली और अन्य समुद्री जानवरों का उपभोग करती है।

कुछ आंकड़ों के मुताबिक मकड़ियों के जंगलों और घास के मैदानों की वजह से 95 से अधिक वार्षिक हिरणों का प्रतिशत मकड़ी वैश्विक समाज को मारता है। यह संख्या इस तथ्य को दर्शाती है कि वन, घास और सवाना उदाहरण के लिए कृषि क्षेत्रों, या शहरी से मारे गए हैं, और इसलिए अधिक मकड़ी बायोमास की अनुमति देते हैं।

प्रमुख लेखक मार्टिन नेफ़लर ने कहा, "ये अनुमान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि मकड़ी का जाल अर्ध-प्राकृतिक और प्राकृतिक क्षेत्रों में खेलता है, क्योंकि इन जंगलों में कई महत्वपूर्ण किस्मों की बीमारी वैक्टर पैदा होती है।"

शोधकर्ताओं के मुताबिक, मकड़ियों न केवल शिकारियों ही महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन खेल के उपयोगी स्रोत भी होते हैं। 8,000 और 10,000 के बीच और अन्य शिकारियों, पैरासिटोइड और परजीवी मकड़ी पर फ़ीड करते हैं, लेकिन एक ही समय में मकड़ियों हाथीदांत के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो 3,000 से 5,000 पक्षी का अनुमान लगाते हैं।

"हम आशा करते हैं कि इन अनुमानों और उनके महत्वपूर्ण जन जागरूकता के महत्व और विविध वैश्विक स्थलीय स्पाइडर वेब भोजन की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए प्रशंसा के स्तर में वृद्धि," Nyffeler कहते हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement