Advertisement

Advertisement

Friday 10 March 2017

thumbnail

युवाओं में संज्ञाहरण के स्थायी प्रभाव

यदि आपका छोटा बच्चा कान ट्यूबों, एमआरआई या दंत काम का सामना कर रहा है, तो आपको शायद बहुत चिंताएं मिलेंगी उनमें से एक यह हो सकता है कि दवाएं अपने बच्चे को एक संक्षिप्त कोमा को अपने मस्तिष्क में स्थायी रूप से दे सकती हैं। यहां निराशाजनक उत्तर दिया गया है: कोई नहीं जानता है

बोस्टन चिल्ड्रन अस्पताल में एक बाल चिकित्सा अनैस्टिसियोलॉजिस्ट चिकित्सक मैरी एलेन मैकेन ने कहा, "यह माता-पिता और बच्चों को आवश्यक प्रक्रियाओं में एक कठिन पहेली है।" "सभी जोखिमों और लाभ," लेकिन इस मामले में, सर्जरी के साथ आगे बढ़ने का निर्णय शिशुओं और छोटे बच्चों के अपूर्ण संज्ञाहरण के जोखिम को समझना बहुत कठिन है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अकेले, एनेस्थेसिया सौम्य के लिए लघु जोखिम। फिर भी, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को कि वे समझते हैं कि संज्ञाहरण विकासशील मस्तिष्क के लिए करता है इससे पहले कि हमें अधिक डेटा चाहिए।

इससे यह जानने में मदद मिलती है कि बहुत सारे सामान के साथ नॉनेंट आता है, यह संकेत है कि बहुत सारे स्मार्ट लोग और सवाल का जवाब देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दिसंबर में, एफडीए ने एनेस्थेटिक्स के बारे में एक दवा सुरक्षा जारी की जो खतरनाक लगती थी, चेतावनी के साथ शुरुआत से, "शल्यक्रिया के समय या सामान्य 3 साल या गर्भवती महिलाओं की शल्य-चिकित्सा या प्रक्रियाओं के दौरान सामान्य संज्ञाहरण और लंबी वेंटिलेशन दवाओं का दोहराया या उपयोग अपने तीसरे तिमाही के दौरान बच्चों के दिमाग के विकास को प्रभावित कर सकते हैं। "एफडीए ने माता-पिता और डॉक्टरों के बीच बातचीत की सिफारिश की है, ताकि सर्जरी में देरी की उम्मीदें सुरक्षित रूप से इंतजार कर सकें, और संभावित रूप से कमजोर लोगों के लिए संवेदनाहारी जोखिम की मात्रा।

हालांकि, उस बयान के साथ समस्या, ह्यूस्टन में टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल के बाल चिकित्सा अनैस्टिसियोलॉजिस्ट चिकित्सक डीन एंड्रोपोलोस का जवाब दिए बिना चिंताओं को उठा रही है। और चिंताओं के कारण खराब नतीजे वाले युवा रोगियों के कारण हो सकते हैं। "अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए नैदानिक ​​परीक्षणों से अद्यतन आश्वस्त होने तक, हम चिंतित हैं कि एफडीए की चेतावनी से नैदानिक ​​शल्य प्रक्रिया की देरी की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आवश्यक संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप रोगियों के प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं," एंड्रोपोलोस सहयोगियों ने 8 फरवरी को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ चिकित्सा लेख देखें।

अधिकांश भाग के लिए, इस सर्जरी ने अच्छे कारणों से किया गंभीर हृदय रोग और अन्य जीवन-धमकाने की स्थिति के लिए सर्जरी का इंतजार नहीं कर सकता कान के ट्यूबों को रखा जाना चाहिए ताकि बच्चे सुन सकें और इनपुट को समझ सकें कि बच्चे की सामान्य भाषा कौशल के रूप में क्या आवश्यक है। इसी प्रकार, कुछ प्रकार की सर्जरी और फांसी तालु मरम्मत सभी बेहतर विकास के परिणामों की ओर ले जाती हैं अगर शुरुआती समय में किया जाए

यह कई सर्जरी नहीं छोड़ी जा सकती जिन्हें दूर रखा जा सकता है। "चीजों को देरी हो सकती है कुछ और बीच में," एंड्रोपोलोस ने कहा यही कारण है कि हाल ही में दवा सुरक्षा संचार एफडीए के कारण सर्जरी के बारे में माता-पिता की अतिरिक्त चिंता हो सकती है।

वैज्ञानिकों के पास बहुत से आंकड़ों है कि एनेस्थेसिया ड्रग्स विभिन्न प्रजातियों में गोलकीप से लेकर कृन्तकों और प्राइमेट्स और जानवरों के बीच लंबे समय तक स्थायी क्षति पैदा कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में मर्डोक बाल अनुसंधान केंद्र में एनेस्थिसियोलॉजिस्ट एंड्रयू डेविडसन ने कहा, "किसी भी तरह की जहर की तरह" एनेस्थेटिक्स "हैं। "जितना तुम्हारा है, उतना ही बुरा है।"

डेविडसन, मैककेन और उनके सहयोगियों ने हाल ही में उन बच्चों की तुलना की, जिनके बच्चों के रूप में हर्निया की मरम्मत शल्य चिकित्सा थी इनमें से, 35 9 में एक छोटे से सामान्य संज्ञाहरण था और 363 को स्थानीय संवेदनाहारी प्राप्त हुआ था। 2 साल की उम्र में, बच्चों ने मानसिक क्षमताओं में कोई अंतर नहीं दिखाया, शोधकर्ताओं ने पिछले साल द लान्सेट में बताया यह परीक्षण, जिसे अध्ययन गैस कहा जाता है, विशेष रूप से अच्छी तरह से किया जाता है, क्योंकि कई अन्य अध्ययनों के विपरीत, वह उसे मारने का तरीका या सामान्य संज्ञाहरण या स्थानीय कारण क्यों मिला? और परीक्षण अभी तक खत्म नहीं हुआ है। वैज्ञानिक 5 साल की उम्र में फिर से परीक्षण करेंगे, जब सोचा की जटिलता का आकलन करना आसान होगा।

अधिक उत्साहजनक समाचार पांडा अनुसंधान से आया था, जिसने 100 बच्चों को ट्रैक किया था, जिन्होंने कम से कम संज्ञाहरण (औसत 80 मिनट) की खुराक प्राप्त की थी, जब वे 3 वर्ष से कम उम्र के थे। जब एक ही बच्चे 8 से 15 वर्ष के थे, उनके बुद्धि और कई अन्य सोच कौशल ने स्वस्थ भाई-बहन को देखा, जिनके पास एनेस्थेसिया युवा थे।

और अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल के 7 जून के अंक में प्रकाशित गैस, पांडा अनुसंधान के प्रभाव, कुछ सुनिश्चित करता है कि बच्चे के माता-पिता को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। डेविडसन ने कहा, "यदि आप कम हैं, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है"

अब के लिए, चिकित्सक जटिल प्रश्नों के माध्यम से बात करने के लिए अच्छे प्रयास कर रहे हैं क्योंकि वे उपचार के बारे में फैसला करते हैं। "हम मूल रूप से हर दिन इस मुद्दे का सामना करते हैं," एंड्रोपोलोस कहते हैं, और उसके केंद्र में, एफडीए के दिशा निर्देशों ने चर्चाओं को प्रेरित किया माता-पिता इन वार्ता की सराहना नहीं करते हैं, उन्होंने कहा। और वैज्ञानिकों को आशा है कि जल्द ही माता-पिता को यह बताए कुछ और होगा कि एंड्रोपॉल्ज़ ने "सबसे महत्वपूर्ण समस्या जो हम बाल रोगों के एनेस्थेसिया में सामना करते हैं।"

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement