Advertisement

Advertisement

Friday 10 March 2017

thumbnail

बंदर की सामाजिक दुनिया

मकाकों और बबूनों के सामाजिक जीवन में "जबरदस्त ओपेरा" का जूलिया फिशर कहा जाता है जब मकबरे युवा पुरुष 6 महीने तक पहुंचते हैं, तो रात की माँ से लड़ते हैं युवा लोग स्नूज़ के रूप में "मातृ आलिंगन" चाहते हैं; माताओं अकेले कीमती समय चाहते हैं धक्का देकर जाओ और बूढ़े बूढ़ी मां को युवा मकाकों को रोकना नहीं है। लेकिन वे स्वतंत्र हैं यदि कोई भाई या बहन साथ में आता है।

Monkeytalk में, फिशर बताते हैं कि कैसे इन प्रकार के बंदर अध्ययन ने अपनी बुद्धि और संचार विकसित किया है। बंदर और लोगों के दिमागों के बीच कनेक्शन मौजूद हैं, लेकिन फिशर में विशेष रूप से समझने वाले प्राइमेट के बीच के मतभेदों के बारे में। वह प्रयोगशाला की पढ़ाई बंदरों और वानर को जोड़ता है ताकि जंगली बंदरों को मैदान में अपनी पसंद के सरल मिश्रण पर ऑफबीट में देखा जा सके।

फिशर काली 1 99 3 में बंदरों का पीछा कर रहे कैरियर में पहुंचा। जबकि अभी भी कॉलेज में, उन्होंने कैप्टिव मकाक लुटेरों की निगरानी की। जंगली मकाक मोरक्को के बीच उस क्षेत्रीय कामकाज का नेतृत्व किया समुदायों के मक़ाक, मादाएं युवाओं के लिए केंद्रीय भूमिकाएं रखती हैं, जो दूसरे समूहों के साथ मिलती हैं। नजदीकी से संबंधित सदस्य, और यह कि सहायता करने वाली महिला समूहों को पुरुष नवोदित लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलती है हालांकि, वयस्क पुरुष अक्सर मादाओं से आगे निकलते हैं। फिशर का वर्णन है कि बंदरियों को एक साथ मिलकर गठबंधन पर हमला करने और बनाने के बीच के बीच में वैकल्पिक।

अपनी गठजोड़ की कुंजी वैज्ञानिक बनाने के बाद, फिशर अफ्रीका में चिंपांज़ियों का अध्ययन करने के लिए चले गए, जब वह जंगल और नौकरशाही में चला गया उदाहरण के लिए, सेनेगल में कार के कागजात ढूंढना फिशर ने कई दिनों तक लिया। उन्होंने सबसे पहले नर पेपर-डीलरों को प्रभावित करने के लिए एक स्नैज़ी कपड़े खरीदना था, उन्होंने कहा। फिशर और उसकी मार्गदर्शिका तब एक अधिकारी से दूसरे के लिए बंद हो गई, जब तक कि स्थानीय पुलिस प्रमुख की ओर से बुलाया गया कॉल नहीं किया गया था।

बंदरों को अपने स्वयं के बुद्धिमत्ता के माध्यम से नौकरी मिलती है, फिशर लिखते हैं। मैकाकस ने अपने घरों के जिलों को अलग-अलग गेहूं के माध्यम से छोटे आकारों से छोटे से अच्छी तरह से नेविगेट किया, और आप जानते हैं कि उनके ऊपर सामाजिक रूप से प्रभावी कौन है। ये कौशल, लेकिन फिशर बंदरों की सामाजिक और लोगों के जीवन के बीच एक चमकदार रेखा खींचती है। जब हमारे प्राइमरी रिश्तेदार कामरेड व्यवहार पर नज़र रखने में माहिर हैं, तो वह दूसरों की योजनाओं और महत्वाकांक्षाओं को ग्रहण करने की बजाय, रखती है। और मानव समूहों के विपरीत, समुदायों को बंदर धीरे-धीरे जानकारी और नवाचारों को जमा नहीं करते हैं या तलाशी के तरीके से संपर्क करते हैं, फिशर का तर्क है।

तो क्या होगा अगर बंदर दूसरों के बारे में किताबें या गपशप नहीं लिखते हैं? उनका सामाजिक जीवन अनुत्तरित रहस्य के लिए पर्याप्त जटिल है, फिशर निष्कर्ष निकाला है। बैंड लंबी अवधि के अध्ययन का आयोजन करते हैं, खासकर क्षेत्र में, बंदर द्वारा बसाये जाने वाले विश्व को बनाते हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement