Advertisement

Advertisement

Friday 10 March 2017

thumbnail

फोटॉनों से बचने के कारण सूरज की बाहरी परत घूर्णन की मंदी

कभी छोटी धूप की शक्ति को कम मत समझना

सूर्य के सतह से निकलते प्रकाश कणों, या फोटॉन, वह लंबे समय से रहने वाले सौर रहस्य का वर्णन करने में सक्षम था - क्यों सूर्य की बाहरी परत केंद्र से अधिक धीरे धीरे घूमती है

चूंकि सूरज ठोस गेंद नहीं है, अलग-अलग क्षेत्रों में गहरे स्थान या अलग-अलग दरों पर घुमाने के लिए। दशकों तक, वैज्ञानिकों ने आश्चर्य किया है कि आंतरिक क्षेत्रों की तुलना में सूर्य की बाहरी 5 प्रतिशत धीमी क्यों थी। फ़रवरी 3 भौतिक समीक्षा पत्रों में, ब्राजील और संयुक्त राज्य के शोधकर्ताओं ने बताया कि ब्रेक को टैप करके सूर्य की ओर से बाहरी त्वचा पर फोटॉन जारी किए गए थे।

नासा के सौर डायनेमिक्स वेधशाला उपग्रह से डेटा का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों को सूर्य के अंग के रोटेशन या बाहरी किनारे से मापा जाता है। पतली, 70 किलोमीटर की त्वचा की सतह में, रोटेशन दर 2 प्रतिशत गिर गई - परिणामस्वरूप फोटोनों द्वारा समझाया जा सकता है जो सूर्य से दूर कोणीय गति लेते हैं, इसे थोड़ी मात्रा में धीमा कर देते हैं। कोणीय गति का निर्माण कर रहा है घूर्णन शरीर कताई वस्तु रखता है जब तक कि एक अन्य बल उस पर काम नहीं करता - घर्षण के कारण स्थिति का थोड़ा सा कताई वाले आइस स्केटर की तरह। बाद में, चेहरे की कमी के पीछे पीछे की ओर 5% सूर्य का पूरा बाहरी कर सकते हैं, वैज्ञानिक कहते हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Blog Archive

Blog Archive

Powered by Blogger.

Advertisement