Advertisement

Advertisement

Tuesday 6 June 2017

thumbnail

सूर्य, यूवी और कैंसर



सूर्य और यूवी कैंसर का कारण
सूर्य या सनबेड बहुत अधिक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण त्वचा कैंसर का मुख्य कारण है। ब्रिटेन में, मेलेनोमा के 8 से ज्यादा मामलों में सबसे गंभीर त्वचा कैंसर हैं, सुरक्षित रूप से सूर्य का आनंद ले सकते हैं और सनबेड बेड का इस्तेमाल रोकने से बच सकते हैं।

यूवी क्या है?

दो प्रमुख यूवी किरणें हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। दोनों प्रकार की त्वचा के कैंसर का कारण हो सकता है: यूवीबी ज्यादातर सनबर्न के लिए जिम्मेदार है यूवीए त्वचा में गहरी जाती है यह त्वचा की उम्र बढ़ने बनाता है, लेकिन कम सनबर्न के लिए योगदान देता है यूवी का तीसरा प्रकार, यूवीसी सबसे खतरनाक हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से ओजोन परत से अवरुद्ध है और पृथ्वी की सतह तक नहीं पहुंच सकता है।

सनबर्न क्या है?

सनबर्न एक स्पष्ट संकेत है कि आपकी त्वचा कोशिकाओं में डीएनए बहुत अधिक पराबैंगनी विकिरण द्वारा क्षतिग्रस्त है। सनबर्न एक बार हर 2 साल, मेलेनोमा त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। सनबर्न को चमड़ी, छीलने या ब्लिस्टरिंग नहीं करना पड़ता है यदि आपकी त्वचा गुलाबी या सूरज में लाल हो जाती है, तो यह सनबर्न है गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों के लिए, आपको चिड़चिड़ा, निविदा या खुजली लग सकती है। आप सूरज नहीं महसूस कर सकते हैं - सूरज की गर्मी अवरक्त से आती है और आपको जला नहीं सकती। यही कारण है कि लोग अभी भी शांत दिनों में जला सकते हैं


 मेरी त्वचा को जलते समय क्या होता है? सूर्य या सनबेड बहुत अधिक पराबैंगनी विकिरण आनुवांशिक सामग्री (डीएनए) की त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर समय के साथ पर्याप्त डीएनए क्षति बढ़ जाती है, तो यह कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर निकलने लग सकती हैं, जिससे त्वचा कैंसर हो सकती है। आपके शरीर में सबसे अधिक क्षति की मरम्मत का एक तरीका है लेकिन यह सही नहीं है - कुछ क्षतिग्रस्त डीएनए को भुला दिया जा सकता है। आपका शरीर इस क्षति की मरम्मत की कोशिश कर रहा है एक दर्दनाक स्थिति है जो सनबर्न का कारण बनती है।

यदि सूरज, कैसे करना है?
सनबर्न का मतलब यह नहीं है कि आप त्वचा के कैंसर में विकसित होंगे। लेकिन इसका मतलब यह है कि भविष्य में आपकी त्वचा की रक्षा करने के लिए और अधिक कारण होंगे, ताकि कोई भी नुकसान न उठा सके यदि आप देखते हैं कि आपकी त्वचा गुलाबी या लाल हो जाती है, तो आपको सूरज से बाहर आना चाहिए और ऐसा होने से अधिक नुकसान को रोकने के लिए कवर करना चाहिए। अधिक सनस्क्रीन लगाकर मदद नहीं करेगा, और सूरज में आपको लंबे समय तक सुरक्षित नहीं रखेंगे सनस्क्रीन सनबर्न त्वचा को बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, लेकिन किसी भी डीएनए नुकसान को मरम्मत नहीं कर सकता।

त्वचा कैंसर फैल सकता है मेलेनोमा और गैर मेलेनोमा त्वचा इनवेसिव हो सकती है। त्वचा की सतह पर बढ़ने के अलावा, ट्यूमर कभी-कभी त्वचा की परत के माध्यम से बढ़ सकता है। अगर ट्यूमर रक्त या लसीका वाहिनियों की दीवारों के माध्यम से बढ़ता है, तो कैंसर कोशिकाएं टूट सकती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं। यही कारण है कि जब त्वचा कैंसर जल्दी पकड़ा जाता है, तो यह आमतौर पर सफलतापूर्वक इलाज के लिए आसान होता है

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Powered by Blogger.

Advertisement