Advertisement

Advertisement

Tuesday 6 June 2017

thumbnail

शराब और कैंसर





कम पीने, कम कैंसर का खतरा। शराब का कोई प्रकार अन्य की तुलना में बेहतर या बुरा नहीं है, जो कि शराब की वजह से हुई क्षति है, चाहे वह शराब, बीयर या आत्माओं में है एक साथ पीने और धूम्रपान आपके लिए भी बदतर है प्रत्येक मदिरा कैंसर का विकास नहीं करेगा। लेकिन सामान्य तौर पर, वैज्ञानिकों ने पाया है कि कुछ कैंसर अन्य लोगों की तुलना में पीते हैं। ब्रिटेन में प्रति वर्ष कैंसर का 4% कैंसर का कारण बनता है, लगभग 12,800 मामले

कौन सा एक बुरा है: एक सप्ताह पीने या पीने?
अध्ययन ने मादक पेय पदार्थों की कुल मात्रा और कैंसर के जोखिम पर प्रभाव डाला। पीने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, चाहे आप एक बार या एक बार पीते हों

कैंसर के कैंसर को बढ़ाने के लिए कैलोरी में कितना शराब है?

कैंसर के लिए, शराब में "सुरक्षित" सीमा नहीं होती है, लेकिन सरकारी मार्गदर्शन में लोगों को पीने का जोखिम कम जोखिम भरा है। उच्च-ग्रेड बियर का पिंट या रोज़ाना एक बड़ा गिलास शराब पीने से मुंह, ऊपरी गले, घुटकी (अन्नप्रणाली), स्तन कैंसर और पेट के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इन पेय पदार्थों में लगभग 3 यूनिट शराब शामिल हैं शराब की प्रत्येक इकाई सिर और गर्दन के कैंसर की तुलना में स्तन कैंसर का कमजोर जोखिम है, लेकिन क्योंकि स्तन कैंसर ब्रिटेन में सबसे आम कैंसर है, और क्योंकि इतनी सारी महिलाएं अक्सर छोटी मात्रा में शराब पीती हैं, बड़ी संख्या में महिलाएं प्रभावित होती हैं - स्तन कैंसर के 3200 मामले शराब से जुड़े हैं।

एसिटाडाडिहाइड क्या होता है, कैंसर कैसे हो सकता है?

हमारे शरीर में, अल्कोहल (इथेनॉल) को एसिटाडाडिहाइड नामक जहरीले रासायनिक रूप में परिवर्तित किया जाता है। यह डीएनए को नुकसान पहुंचाकर कैंसर का कारण बन सकता है और इस क्षति को सुधारने से हमारे कोशिकाओं को रोक सकता है। इंटरनेशनल कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अल्कोहल के निर्माण के लिए अल्कोहल का सेवन करने के लिए शराब का कारण बना है, साथ ही शराब खुद को जिम्मेदार ठहराया है। एसिटालडिहाइड भी जिगर की कोशिकाओं को सामान्य से अधिक तेजी से बढ़ने का कारण बनता है। ये पुनर्जन्मा कोशिकाओं में जीन में होने वाले परिवर्तनों को अवशोषित करने की संभावना अधिक होती है जो कैंसर का कारण बन सकती हैं। इथेनॉल मुख्य रूप से जिगर द्वारा विघटित है, लेकिन कई अन्य प्रकार की कोशिकाएं भी ऐसा कर सकती हैं। हमारे मुंह में रहने वाले कुछ बैक्टीरिया और हमारे चिपकने वाला अस्तर भी इथेनॉल को एसिटाडाडिहाइड में परिवर्तित कर सकते हैं।

शराब कैंसर का कारण एस्ट्रोजेन और अन्य हार्मोन को कैसे प्रभावित करता है?

शराब हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है जैसे एस्ट्रोजेन शरीर के दूत के रूप में हार्मोन, हमारे कोशिकाओं के निर्देश देते हैं, विभाजन कैसे करें एस्ट्रोजन का असामान्य उच्च स्तर स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता है।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About

Powered by Blogger.

Advertisement